भारत की तलाश

 

Friday, April 18, 2008

क्या आप पांचवी पास हैं!?

स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले क्विज शो 'क्या आप पांचवीं पास से तेज है?' की विशेषता को महसूस कराने के लिए पिछले दिनों राष्ट्रीय स्तर पर एक परीक्षा में देश के हर कोने में रहने वाले अलग-अलग क्षेत्र के पेशेवर शामिल हुए। इसका परिणाम सचमुच चौंकाने वाला था।

'पांचवीं पास' की इस प्रतियोगिता में कुल 100 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से 20 पेशेवर ऐसे थे जो अपना नाम सार्वजनिक नहीं करना चाहते थे। इनके अलावा चिकित्सक, इंटीरियर डिजाइनर, एमबीए, वकील, रेडियो जॉकी, डिस्क जॉकी, वीडियो जॉकी, शिक्षक, गृहिणियां, स्टॉक ब्रोकर, बैंकर, कलाकार, स्पोर्टमेन, रिटेलर्स, स्टॉक ब्रोकर और बच्चों के 5-5 लोगों का समूह भी शामिल हुआ। परीक्षा में कुल 20 सवाल पूछे गए थे और प्रति सवाल 30 सेकेंड का समय दिया गया था। जैसे ही परिणाम घोषित हुआ, कुछ शर्म से चेहरा छिपाने लगे तो कुछ लोगों ने खुद पर ही हंसी आने लगी।

कुल मिलाकर वकीलों को 50, टेलीविजन सेलिब्रिटीज को 52, स्टॉक ब्रोकर्स को 55, एमबीए को 56, रिटेलर्स, बैंकर्स और ग्राफिक डिजाइनर्स को 60, इंटीरियर डिजाइनर्स को 61, गृहिणियों और चिकित्सकों को 62, शिक्षक को 64, स्पो‌र्ट्समेन को 65, रेडियो जॉकी को 66 और बच्चों के समूह को सबसे ज्यादा 70 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए।

कलाकारों में से आलोक नाथ, रेशमी घोष, पारुल पटेल, मानव विज, अदिति गुप्ता, हर्षद चोपड़ा, लुबना सलीम, इरफान हुसैन और आभास जोशी भी वहां मौजूद थे। धारावाहिक 'बिदाई' में मुख्य भूमिका निभा रहीं अभिनेत्री पारुल पटेल ने कहा, 'सवाल के जवाब जानते हुए भी वह ध्यान से उतर जाते थे, इसलिए इतने कम समय में उसका जवाब दे पाना आसान नहीं था।'

परीक्षा के दौरान एमबीए पेशेवरों को 10 साल के बच्चों की कॉपियों से नकल करते हुए पकड़ा भी गया। जबकि पेशे से शिक्षक, अभिषेक ने सबसे ज्यादा अंक बनाकर प्रथम स्थान पाया। स्टार प्लस के मार्केटिंग व कम्युनिकेशन उपाध्यक्ष प्रेम कामथ ने परिणाम देखकर कहा, 'निश्चित रूप से यह चौंकाने वाला परिणाम है।'
साभार: जागरण

No comments: