भारत की तलाश

 

Sunday, June 15, 2008

वाह-वाह, वाह-वाह, वाह-वाह

वैसे तो यह मात्र एक ख़बर है लेकिन यदि इसे गृह राज्य मंत्री के ताजा प्रकरण से जोड़कर पढा जाए तो बहुत कुछ साफ हो जाता है। ख़बर दैनिक भास्कर में आयी है कि मध्य प्रदेश सरकार किसानों के बिजली चोरी के प्रकरण माफ करेगी। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने यह घोषणा करते हुए कहा कि वे गरीबों और किसानों को अदालतों के चक्कर लगाने से बचाना चाहते हैं। मुख्यमंत्री उज्जैन से 16 किमी दूर ग्राम बांदका स्थित औद्योगिक क्षेत्र में 88 करोड़ रुपए की लागत के स्टील प्रोसेसिंग कारखाने के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। इसमें मुख्य अतिथि केंद्रीय इस्पात व रसायन मंत्री रामविलास पासवान थे।

यह भी ख़बर आयी है कि बिजली चोरी के मामले में नेता ही नहीं अफसर भी पीछे नहीं है। होशंगाबाद की नवीन जेल में स्थित जेलर के शासकीय आवास में भी बिना कनेक्शन लिए बिजली का उपयोग किया जा रहा है। विद्युत वितरण कंपनी तीन बार कनेक्शन काट चुका है। पुलिस लाइन और नवीन जिला जेल क्षेत्र में सीधे तार डालकर बिजली जलाई जा रही है। विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री पीके वर्मा ने मीडिया को बताया कि जेलर के शासकीय आवास की सर्विस लाइन तीन बार काटी जा चुकी है। इसके बाद भी अभी तक कनेक्शन नहीं लिया गया। जेल परिसर के अन्य शासकीय आवासों और पुलिस लाइन के क्वार्टरों की भी यही स्थिति है। एसपी और आरआई को बताने के बाद भी सहयोग नहीं मिल रहा है। इधर जेलर बीके कुड़ापे अपनी सफाई में कहते हैं कि वे जेल के मीटर से लाइन डालकर बिजली जला रहे हैं। विद्युत वितरण कंपनी से कई बार कहा गया लेकिन कनेक्शन नहीं दिया गया। आरआई सुधीर तिवारी का कहना है कि उन्हें पुलिस लाइन में बिजली चोरी होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

सीहोर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएम एचओ) के कार्यालय में भी बिजली चोरी पकड़ी गई है। यहां सीएमएचओ आफिस किराए के भवन में चलता है। पिछले दिनों बिजली वितरण कंपनी की विजिलेंस टीम ने इस दफ्तर में छापा मारा तो बिना मीटर के बिजली जलाई जा रही थी। कंपनी ने करीब एक लाख 22 हजार रुपए जमा करने का नोटिस भी दिया है। इस संबंध में सीएमएचओ डा. एएल मरावी ने बताया कि तीन मीटरों में से एक खराब हो गया था। इस मीटर को बदलने के लिए वितरण कंपनी के अधिकारियों से कहा गया। इस पर उन्होंने खराब मीटर तो निकाल लिया लेकिन नया मीटर नहीं लगाया और खंबे से डायरेक्ट कनेक्शन कर दिया।

No comments: