भारत की तलाश

 

Wednesday, June 4, 2008

15 साल की उम्र में ५० शादियां

आजकल इंदौर के एक पंडित जी की बड़ी चर्चा है। इस पंडित को धार्मिक अनुष्ठान कराने में गजब की महारत हासिल है। इस पंडित जी ने महज 15 साल की उम्र में 50 जोड़ों को शादी के बंधन में बंधवा दिया है।

इंदौर का राहुल इंगले स्थानीय बौद्ध समुदाय के बीच 'नन्हे पंडित' के नाम से मशहूर है। यह प्यार भरी पदवी उसे तीन साल की छोटी-सी उम्र में ही मिल गई थी। उसके पिता साहिब राव इंगले शहर के अन्नपूर्णा क्षेत्र में एक छोटा-सा आटो गैरेज चलाते हैं। इंगले बताते हैं कि बचपन में जब राहुल परिवार के साथ विवाह समारोहों में जाता था तो मंत्रोच्चार को बेहद ध्यान से सुनकर उन्हें पहाड़े की तरह दोहराया भी करता था। नतीजतन विवाह विधान के सभी मंत्र उसे कंठस्थ हो गए। साहिबराव बताते हैं कि राहुल का उत्साह देखकर उसके लिए एक गुरू तलाशा गया। धार्मिक शिविरों में भाग लेकर राहुल ने अनुष्ठान संपन्न करवाने के लिए आवश्यक दीक्षा भी ली है। राहुल का दावा है कि वह जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी संस्कार विधिवत संपन्न करवा सकता है। नवीं कक्षा के छात्र राहुल ने हाल ही में पचासवां विवाह करवाया है। राहुल का कहना है कि वह जीवनभर इस सिलसिले को कायम रखेगा क्योंकि यह एक शुभ काम है और उसे यह काम पसंद भी है। राहुल के यजमान पूरे मध्यप्रदेश और दूसरे राज्यों में भी फैले हैं। विशेष बात यह है कि नन्हे पंडितजी दक्षिणा के रूप में एक पैसा भी नहीं लेते हैं।

4 comments:

Rajesh R. Singh said...

अच्छी जानकारी है दोस्त

दिनेशराय द्विवेदी said...

हाँ भाई, सही है। नाबालिग की शादी करना अवैध है, नाबालिग द्वारा कराया जाना नहीं।

Unknown said...

दक्षिणा के रूप में एक भी पैसा नहीं लेते, तो फ़िर क्या लेते हैं, या अभी सिर पर परिवार की जिम्मेदारी नहीं है इसलिये डिस्काऊंट देते हैं? :) :) खैर ये तो मजाक हुआ, लेकिन इतनी छोटी उम्र के कई पंडित बनारस में मिल जायेंगे, जिनके उच्चारण स्पष्ट और आवाज जोरदार है, अन्तर सिर्फ़ इतना है कि वे लोग अंतिम संस्कार नहीं करवाते हैं… अच्छी जानकारी दी है आपने

Udan Tashtari said...

बढ़िया है जी यह समाचार. हमारी प्रणाम पहुँचे नन्हे पंडित जी को.

बिना दक्षिणा गुजर बसर
कब तक भला होगी मगर