भारत की तलाश

 

Sunday, May 4, 2008

अस्सी अरब में बन रहा है आशियाना, अनाथालय की जमीन पर

दुनिया के गिने चुने सबसे अमीरों में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी अपने परिवार के लिए लगभग 80 अरब रूपए की लागत से एक शीशमहल बनवा रहे हैं। इसमें वह अपनी पत्नी नीता अंबानी और तीन बच्चों के साथ रहेंगे। उनका अन्टिला नामक यह शीशमहल मुम्बई में मलाबार हिल के अल्टामाउंट रोड पर निर्माणाधीन है जिसके अगामी जनवरी तक पूरी हो जाने की संभावना है। चार लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में फैले इस 27 माले की आलीशान बिल्डिंग की ऊंचाई 550 फीट है।

अंबानी का यह शीशमहल दुनिया के महंगे और आलीशान बिल्डिंगों में गिना जाएगा। अन्टिला की डिजाइन अंतरराष्ट्रीय स्तर के आर्किटेक्ट ने वास्तु को ध्यान में रखकर की है। इसकी खासियत यह है कि इसके सबसे ऊपरी मंजिल पर हैलीपैड होगा। इसमें लीविंग क्वाट्र्स हैं और लॉबी में आने के लिए नौ एलिवेटरों की सुविधा है। 43 अरब डॉलर के मालिक अंबानी के अन्टिला की हर मंजिल अलग है। किसी भी माले को एक तरह से नहीं बनाया जा रहा है। इसमें एक हॉल ऐसा है जिसके छत का 80 फीसदी हिस्सा हीरे-जवाहरात से बने झूमर से सजा होगा। दो माले की सीढ़ियों को चांदी से बनाए जा रहे हैं।





ऊपरी मंजिल को मनोरंजन के लिए रखा गया है जहां अंबानी कभी-कभी अपने मेहमानों के साथ व्यवसायिक चर्चा करेंगे। यहां से अंबानी अरेबियन सागर का भी आनंद लेंगे। चौथे तल पर खुला बगीचा होगा। इसके छठवें तल को पार्किंग के लिए सुरक्षित रखा गया है। कहा जाता है कि नीता अंबानी की इच्छा के मुताबिक नवीं मंजिल की डिजाइन की गई है और लकड़ी, मेटल और क्रिस्टल लगाए गए हैं। वैसे यह अन्टिला बिल्डिंग, वक्फ बोर्ड की विवादास्पद अनाथालय की बेची गई जमीन पर खड़ी हो रही है। यह मामला बांबे हाई कोर्ट में विचाराधीन है और सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के आदेश पर दखल देने से इनकार कर दिया है।

दुनिया की इस सबसे महंगी बिल्डिंग के बारे में विस्तृत जानकारी आप यहाँ पा सकते हैं

1 comment:

Udan Tashtari said...

हम्म!!! आभार इस चर्चित जानकारी के लिए.