भारत की तलाश

 

Monday, May 5, 2008

अंग्रेजों की धरती पर भारत का बोलबाला

कभी हम पर राज करने वाले ब्रिटेन के औद्योगिक साम्राज्य पर अब भारतीयों की छाप है।
कोरस और जगुआर-लैंड रोवर का अधिग्रहण कर टाटा समूह ब्रिटेन के औद्योगिक नक्शे पर पहले से ही विराजमान है। अनिवासी भारतीय उद्योगपति लक्ष्मी निवास मित्तल यहां के सर्वाधिक अमीर व्यक्ति हैं। हिंदुजा स्वराज पाल भी यहां के प्रमुख उद्योगपतियों में शुमार किए जाते हैं। वोडाफोन के सीईओ अरुण सरीन यहां के सर्वाधिक प्रभावशाली टेलीकाम व्यवसायी हैं। अब इस सूची में संजय पटेल का नाम जुड़ गया है। दुनिया की प्रमुख निवेश फर्म गोल्डमैन सैश के सीनियर एक्जीक्यूटिव पटेल को ब्रिटेन के 20 सबसे प्रभावशाली फंड मैनेजरों में शुमार किया गया है।

ब्रिटेन के प्रमुख अखबार डेली टेलीग्राफ द्वारा तैयार हेज फंड के क्षेत्र में कार्यरत 100 प्रमुख लोगों की सूची में पटेल का नंबर 19वां है। गोल्डमैन सैश में अपनी दूसरी पारी में काम कर रहे पटेल कंपनी की यूरोपीय पीई और भारतीय पूंजी इक्विटी कारोबार के सह प्रमुख हैं। सर्वश्रेष्ठ प्राइवेट इक्विटी [पीई] समूहों में से एक पर्मिरा के चेयरमैन डैमोन बफिनी इस सूची में शीर्ष पर हैं।

डेली टेलीग्राफ ने कारोबार के 10 विभिन्न क्षेत्रों के हजार सबसे प्रभावशाली लोगों पर आधारित अलग-अलग सूचियां तैयार की हैं। अगले दो हफ्ते के दौरान इनमें से हर क्षेत्र के 100 सर्वश्रेष्ठ लोगों की सूची प्रकाशित की जाएगी। अब तक खुदरा खाद्य उद्योग, ऊर्जा एवं यूटिलिटी बैंकिंग, बीमा, मीडिया तथा मनोरंजन, टेक्नोलाजी, टेलीकाम, फंड मैनेजमेंट एवं प्रापर्टी क्षेत्र की सूची प्रकाशित की गई है।

पिछले हफ्ते प्रकाशित टेक्नोलाजी क्षेत्र की सूची में प्रमुख इंटरनेट सर्च इंजन गूगल के यूरोप, पश्चिम एशिया और अफ्रीकी परिचालन के भारतीय मूल के अध्यक्ष निकेश अरोड़ा का स्थान चौथा है। इसी तरह बैंकिंग एवं बीमा क्षेत्र में अंशु जैन को ब्रिटेन का तीसरा प्रभावशाली व्यक्ति करार दिया गया है। जैन जर्मनी के ड्यूश बैंक के ग्लोबल बाजार विभाग के प्रमुख हैं।

1 comment:

Udan Tashtari said...

बहुत बढ़ियां, इसे ही नाम की पताका फहराती रहे, यही कामना है.