भारत की तलाश

 

Thursday, May 8, 2008

सौ शीर्ष बुद्धिजीवियों में सात भारतीय

हालांकि जनसंख्या को देखते हुए और अपनाए गए मापदंडों के चलते संख्या कुछ कम दिखती है, फिर भी अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका फारेन पालिसी ने नोबेल पुरस्कार विजेता अम‌र्त्य सेन और प्रसिद्ध उपन्यासकार सलमान रुश्दी समेत सात भारतीयों को दुनिया के सौ शीर्ष बुद्धिजीवियों की सूची में शामिल किया है।

पत्रिका द्वारा तैयार की गई सूची में सेन और रुश्दी के अतिरिक्त पत्रकार लेखक फरीद जकारिया तथा सैन डियागो में बसे न्यूरो वैज्ञानिक वी एस रामचंद्रन भी शामिल हैं। इनके अतिरिक्त इतिहासकार रामचंद्र गुहा, राजनीतिक मनोवैज्ञानिक आशीष नंदी और पर्यावरणविद सुनीता नारायण की भी पहचान दुनिया के शीर्ष बुद्धिजीवियों के रूप में की गई है। ये सभी भारत में रहते हैं। राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ वकीलों के आंदोलन का नेतृत्व करने वाले प्रसिद्ध वकील एवं नेता एतजाज एहसान इस सूची में शामिल एकमात्र पाकिस्तानी हैं। माइक्रो फाइनेंस गुरु मुहम्मद यूनुस इस सूची में शामिल एकमात्र बांग्लादेशी हैं। सूची में दुनिया के प्रसिद्ध राजनीति विज्ञानियों, अर्थशास्त्रियों, दार्शनिकों, वैज्ञानिकों, पत्रकारों और पर्यावरणविदों को शामिल किया गया है।

सूची में सबसे ज्यादा उत्तरी अमेरिका के लोग शामिल हैं। शीर्ष सौ बुद्धिजीवियों में इस महाद्वीप के 36 लोग शामिल हैं। इनमें अल गोर और नोम चोम्सकी जैसे नाम प्रमुख तौर पर हैं। दुनिया के अग्रणी बुद्धिजीवियों में यूरोप के 30 तथा एशिया के 12 लोग शामिल हैं। एशियाई बुद्धिजीवियों में आधे से अधिक भारतीय हैं। जबकि चीन के चार बुद्धिजीवियों को शामिल किया गया।

वैसे आपके वोटों पर आधारित मतों के अनुसार दुनिया के २० बुद्धिजीवियों का चुनाव अभी बाक़ी है। अन्तिम तारीख १५ मई है। वोट देने के लिए यहाँ देखे

2 comments:

Udan Tashtari said...

यह तो अच्छी खबर कहलाई..७% विश्व स्तर पर कम नहीं होता. आपको भी बधाई भारतीय होने की वजह से. अब बधाई प्राप्त करने के लिये यह भी पढ़ें:

-------------------



आप हिन्दी में लिखते हैं. अच्छा लगता है. मेरी शुभकामनाऐं आपके साथ हैं इस निवेदन के साथ कि नये लोगों को जोड़ें, पुरानों को प्रोत्साहित करें-यही हिन्दी चिट्ठाजगत की सच्ची सेवा है.

एक नया हिन्दी चिट्ठा भी शुरु करवायें तो मुझ पर और अनेकों पर आपका अहसान कहलायेगा.

इन्तजार करता हूँ कि कौन सा शुरु करवाया. उसे एग्रीगेटर पर लाना मेरी जिम्मेदारी मान लें यदि वह सामाजिक एवं एग्रीगेटर के मापदण्ड पर खरा उतरता है.

यह वाली टिप्पणी भी एक अभियान है. इस टिप्पणी को आगे बढ़ा कर इस अभियान में शामिल हों. शुभकामनाऐं.

Anonymous said...

इस पत्रिका से CIA के सम्बन्ध के बारे में पढें :
http://mohalla.blogspot.com/2008/02/blog-post_17.html
http://samatavadi.wordpress.com/2008/02/18/ciacsdsford/

http://samatavadi.wordpress.com/2008/02/19/sjpcodeofconductactive-member/