भारत की तलाश

 

Thursday, September 11, 2008

हमारे विकासशील देश में, पहला बीयर गार्डन

गुड़गांव में देश का पहला बीयर गार्डन सितंबर महीनें में खुल जाएगा। इस बीयर गार्डन में ताजा तथा अपाश्च्युरीकृत बीयर परोसी जाएगी। इस बीयर में किसी तरह का रंग अथवा प्रीजर्वेटिव नहीं होगा। इस बीयर में होप्स, यीस्ट, माल्ट तथा पानी का मिश्रण होगा। किसी भी तरह के रसायन से मुक्त होगी बीयर गार्डन की बीयर। हरियाणा एक्साइज पॉलिसी 2008-09 के अनुसार कोई भी बीयर गार्डन बना सकता है। इस गार्डन के लिए लाइसेंस लेने के लिए सालाना फीस निर्धारित है। हरियाणा की तर्ज पर गोवा, पंजाब महाराष्ट्र भी अपने एक्साइज और टेक्सेशन पॉलिसी में परिवर्तन करने पर विचार कर रहे हैं।

भारत (सॉरी, इंडिया) में यह बीयर गार्डन शुरू करने के लिए रॉकमैन ब्रेवरीज ग्रुप के उपाध्यक्ष राहुल सोनी कहते हैं, इस नई परिपाटी की शुरुआत करने के पीछे यही कारण है कि हमारे तेजी से विकासशील देश में, विदेशों की भी सारी सुविधाएं मिलनी चाहिए। आज के आधुनिक दौर में यह बीयर गार्डन लोगों को तनाव मुक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।
(जागरण में, प्रियंका दुबे मेहता की रिपोर्ट के अंश )
(चित्र, www.last.fm के सौजन्य से)

5 comments:

manvinder bhimber said...

बहुत अच्छा लिखा है .....जानकारी भी है ...

फ़िरदौस ख़ान said...

अच्छी जानकारी है...

Udan Tashtari said...

अहहा!! क्या खबर है-अब से गाजियाबाद में रुका जायेगा!! :)

Unknown said...

yaar india me mujhe lag raha hai ki ye kaam hi sabse accha hua hai 50 saalon me,, i m very happy this is a good thing to us...fun karne ka sabse accha kaam hai,,
""""Drink Beer Fuck Fear""""

RDX||Sandeep_Rock_On*****

Unknown said...

mast kaam hua ye to..nice job by India