भारत की तलाश

 

Tuesday, September 2, 2008

राहत में जुटने से पहले,छह दिन तक सरकारी आदेश का इंतजार करती रही सेना

बाढ़ की त्रासदी झेल रहे बिहार के लाखों लोगों को बचाने के लिए पटना पहुंची सेना को राहत कार्यों में जुटने से पहले तब तक इंतज़ार करना पड़ा जब तक उन्हें सरकारी आदेश नहीं मिला। उन्हें सरकारी आदेश मिलने तक छह दिन का इंतजार करना पड़ा। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह खुलासा करते हुए कहा कि छह दिन के इंतजार के बाद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सेना की औपचारिक तैनाती के आदेश दिए गए। उक्त अधिकारी ने कहा कि सेना की तैनाती में यदि इतनी देरी नहीं की जाती तो कई जानें बचाई जा सकती थी।

नाम न छापने की शर्त पर इस अधिकारी ने इंडो-एशियन न्यूज सर्विस को बताया, 'सेना को छह दिनों तक सरकारी आदेश के लिए पटना में इंतजार करना पड़ा। इन छह दिनों में न जाने कितने का नुकसान हो गया।' इस अधिकारी ने कहा, 'बिहार सरकार ने सेना की तैनाती के संबंध में तब तक आदेश नहीं दिए जब तक कि दिल्ली स्थित उसके आवासीय आयुक्त ने केंद्रीय सचिव से मुलाकात नहीं कर ली।'

उल्लेखनीय है कि राहत कार्यों के लिए औपचारिक आदेश 26 अगस्त को दिए गए थे जबकि सेना 20 अगस्त को पटना पहुंच गई थी। पटना पहुंचने के बाद भी सेना को राहत कार्यों में नहीं लगाया गया।

No comments: