भारत की तलाश

 

Saturday, November 29, 2008

भारत की राष्ट्रपति स्मिता पाटिल है

जिन स्कूलों के शिक्षक ही देश के प्रथम नागरिक का नाम सही से ना बता पाएं, वहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों के ज्ञान की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। बुलंदशहर मुख्य विकास अधिकारी के निरीक्षण में पूछे गए अनेक आसान सवालों का जवाब प्रधानाध्यापक और शिक्षक तक नहीं दे सके। वहाँ हरीशचंद्र नगर स्कूल के एक शिक्षक ने देश की राष्ट्रपति का नाम 'स्मिता पाटिल' बताया। मुख्य विकास अधिकारी ने ऐसे स्कूल के प्रधानाध्यापक सहित तीन शिक्षकों के वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नगर शिक्षाधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी। इससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

28 नवम्बर को मुख्य विकास अधिकारी संध्या तिवारी और एमडीएम के जिला समन्वयक आदित्य आर्य ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय हरीशचंद्र नगर की चेकिंग की। अमर उजाला में आयी ख़बर के मुताबिक सबसे पहले एमडीएम का रजिस्टर चेक किया, लेकिन रजिस्टर पूर्ण नहीं पाया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने सातवीं कक्षा की एक छात्रा से प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम पूछा, लेकिन वह नहीं बता पाई। इस पर सभी छात्रों से प्रदेश की मुख्यमंत्री का नाम पूछा गया। कोई भी बच्चा नाम नहीं बता सका। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय हरिशचंद्र नगर के प्रधानाचार्य से राष्ट्रपति का नाम पूछा, लेकिन वे भी राष्ट्रपति का सही नाम नहीं बता पाए। इसके बाद स्कूल में मौजूद तीन शिक्षिका से राष्ट्रपति का नाम पूछा गया। वे भी राष्ट्रपति का सही नाम नहीं बता पाईं। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानाचार्य सहित तीन शिक्षिकाओं के वेतन रोकने के आदेश दिए। इसके अलावा नगर शिक्षाधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए।

4 comments:

Ajit Singh said...

आपने जो खबर दी है वो हमारे सरकारी स्कूली तंत्र की असलियत को बेनक़ाब करता है. यह दर्शाता है कि बच्चों की पढ़ाई जैसे मुद्दे पर भी सरकार किस लापरवाही से काम कर रही है. सरकार ने औने पौने वेतनमान पर बिना किसी standard parameter को लागू किए शिक्षकों की भर्ती की है जो कोई दूसरा काम भले कर लें लेकिन शिक्षा देने का काम तो कत्तई नहीं कर सकते.
समाज में व्याप्त विडम्बनाओं को उजागर करते रहें कहीं न कहीं कुछ बदलाव की आश तो बन्धी रहेगी.
आप कभी हमारे यहाँ भी पधारें
.

http://sarjna.blogspot.com/

फ़्र्स्ट्रू said...
This comment has been removed by the author.
फ़्र्स्ट्रू said...

us teacher ki bhi kya galti hai yaaro, main to naam kya chehre ko leke bhi confuse ho jaunga ... kab dekha tha pichli baar ?? dhyaan nahi aata ... shayad sonia gaandhi ke kutte ki nail cutting ceremony ka foto tha page 3 pe. ;)

राज भाटिय़ा said...

वाह वाह क्या बात है,