भारत की तलाश

 

Saturday, November 1, 2008

फर्जी क्रेडिट कार्ड का कारखाना और ग्राहकों तक पंहुचाने के लिये कूरियर

ब्रिटेन में हजारों क्रेडिट कार्ड के गुप्त पिन कोड नंबर का पता लगाने में माहिर भारतीय मूल के कंप्यूटर जानकार को लाखों पांउड की हेराफेरी के आरोप में छह साल के कारावास की सजा सुनायी गयी है। लंदन स्थित अदालत ने कंप्यूटर के महारथी अनूप पटेल पर ब्रिटेन के 19 हजार से अधिक Credit Card धारकों के कार्ड में तकनीकी हेराफेरी कर PIN नंबर पता कर 20 लाख पांउड की चपत लगाने का दोषी ठहराते हुये यह सजा सुनाई। इतना ही नहीं पटेल ने फर्जी क्रेडिट कार्ड बनाने वाला कारखाना और इन्हें ग्राहकों तक पंहुचाने के लिये कूरियर सेवा भी शुरू कर दी थी।

इस कारखाने में बिना इलेक्ट्रानिक चिप वाले क्रेडिट कार्ड बनाकर विदेशी ग्राहकों को कूरियर सेवा के जरिये भी भेजा जाता था। इस मामले में Credit Card को कूरियर सेवा से ग्राहकों तक भेजने वाले आरोपी एंथनी थामस को भी अदालत ने दो साल के कारावास की सजा सुनायी गयी है। ब्रिटेन में क्रेडिट कार्ड में हेराफेरी करने और फर्जी कार्ड बनाने का यह अब तक का सबसे बडा मामला है।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2006 में लंदन पुलिस ने इनके कारखाने पर छापा मार कर इस मामले का भांडाफोड किया था। छापेमारी के दौरान पुलिस ने इस कारखाने से Credit Card में इस्तेमाल होने वाली हजारों इलेक्ट्रानिक चिप, प्लास्टिक के खाली कार्ड और 19 हजार फर्जी कार्ड का भंडार, होलोग्राम, PIN संबन्धी जानकारियां, Card Printer और 20 हजार पांउड नगद बरामद किए।

2 comments:

राज भाटिय़ा said...

भाई जेसे कुते की पुछ कभी सीधी नही हो सकती वेसे ही हम भी कभी बन्दे के पुत नही बन सकते,
धन्यवाद

Arvind Gaurav said...

अच्छी जानकारी मिली ....धन्यवाद